मानसून में मक्का यानि भुट्टा खाने से आपको होते हैं अनगिनत स्वास्थ्य लाभ

मक्का यानि कॉर्न के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं। यह स्वादिष्ट होने के अलावा, विटामिन, खनिज और फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन बी, एंटीऑक्सिडेंट्स और ल्यूटेन जैसे पोषक तत्वों का बेहतर स्रोत है।
इसके बारे में सोचते ही बरसात के मौसम में ठेले के पास खड़े होकर भूट्ठा खाने की बात याद आ जाती है। साथ ही इसका स्वाद मुँह में पानी ला देता है। 
लेकिन इसके फायदों के बारे में जानते ही आप आश्चर्य में पड़ जायेंगे। चलिये जानते हैं, वे कौन-से हैं?इसमें फाइबर पाए जाते हैं, जिससे आपको कब्ज और आंत से जुड़ी समस्याओं जैसे डायरिया, कोलन कैंसर आदि से बचने में मदद मिलती है।
 इसके घुलनशील फाइबर एक जेल की निरंतरता को बदलकर कोलेस्ट्रॉल अवशोषण को रोकने में मदद करते हैं

शरीर में आयरन के कमी के कारण एनिमिया की बीमारी होती है। कॉर्न आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में एक है। यहाँ तक कि उबला हुआ कॉर्न अपने डायट में शामिल करने से आयरन की कमी पूरी करने में मदद करने के साथ-साथ एनिमिया होने के संभावना को कम करता है।

कार्बोहाइड्रेड एनर्जी का स्रोत होता है। कॉर्न में कार्बोहाइड्रेड प्रचुर मात्रा में होता जो शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी तो देता ही है साथ ही पेट को देर तक भरा हुआ रखता है।

आजकल तो कोलेस्ट्रोल का प्रोबलेम आम हो गया है। इसमें विटामिन सी, बायोफ्लेवोनॉयड, कैरोटेनॉयड और फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रोल को कम करके धमनियों के ब्लॉक होने से रोकता है। इस तरह यह हृदय को भी स्वस्थ रहने में सहायता करता है।

मक्का विटामिन बी का एक अच्छा स्रोत है जिसे पैंटोफेनीक एसिड कहा जाता है। यह कार्बोहाइड्रेट, लिपिड और प्रोटीन चयापचय में मदद करता है, जिससे तनाव कम होता है। इसके फेनोलिक फाइटोकेमिकल्स आपको हाइपरटेंशन से बचाते हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment