ब्लैक मनी : सरकार को ईमेल एड्रेस पर 72 घंटों में भ्रष्टाचार से संबंधित मिले 4000 ईमेल्स

नई दिल्ली : सरकार ने शुक्रवार को ब्लैक मनी की जानकारी सीधे भेजने के लिए खास ईमेल एड्रेस blackmoneyinfo@incometax.gov.in जारी किया था।

 सरकार को इस ईमेल एड्रेस पर 72 घंटों के भीतर भ्रष्टाचार से संबंधित करीब 4000 ईमेल मिल चुके हैं। वित्त मंत्रालय इस ईमेल एड्रेस पर मिल रही प्रतिक्रियाओं से काफी उत्साहित दिख रहा है।

जानकारी के मुताबिक टैक्स अथॉरिटीज और दूसरी जांच एजेंसियों को बैंक खातों में जमा और अन्य अघोषित आय के बारे में फाइनेंशियल इंटेलीजेंस यूनिट 'FIU' के जरिए भी रोज जानकारी मिल रही है।

 वित्त मंत्रालयों के अधिकारियों के मुताबिक इन जानकारियों से काले धन के खिलाफ सरकार की मुहीम को बड़ी कामयाबी मिलने की उम्मीद की जा रही है।

बता दें कि आयकर और प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी देशभर में छापेमारी कर पुरानी और नई करेंसी के अलावा आभूषण सहित अन्य उच्च मूल्य आइटमों से संबंधित काली कमाई को उजागर कर रहे हैं।

 इसी के तहत पुराने नोटों की अदला-बदली को लेकर कई बैंक अधिकारियों को भी हिरासत में लेकर उन्हें निलंबित या बर्खास्त कर दिया गया है।

इसके अलावा जन धन और शहरी सहकारी बैंक खातों में हो रहे ऋण के भुगतान, क्रेडिट कार्ड से भुगतान, इलेक्ट्रॉनिक हस्तांतरण और निकासी से संबंधित भ्रष्टाचार की जानकारियां भी प्राप्त हो रही है। बैंक संदिग्ध मामलों की जानकारी अथॉरिटीज को दे रहे हैं

सरकार के पास जितना डाटा है, उसे देखते हुए ये सोच गलत हो सकती है कि बैंकों में जमा हो चुकी पूरी रकम वैध है। क्योंकि बैंक संदिग्ध मामलों की जानकारी अथॉरिटीज को दे रहे हैं। 

बैंकों ने कथित तौर पर गलती करने वाले अपने कर्मचारियों की जानकारी भी FIU को दी है और उसके आधार पर कार्रवाई की गई है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment