.....

म्यांमार में 6.8 तीव्रता का भूकंप, बिहार, झारखंड, असम और पश्चिम बंगाल में महसूस हुए भूकंप के झटके

बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के विभिन्‍न हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. असम के गुवाहाटी में भी भूचाल महसूस हुआ. 

भूकंप का केंद्र पड़ोसी देश म्यांमार में था. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 मापी गई है. भूकंप शाम 4:05 बजे आया. भूकंप का केंद्र जमीन के 91 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है.


भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद लोग अपने घरों और दफ्तरों से डर की वजह से बाहर निकल आए. लोगों का कहना है कि उन्‍होंने करीब 10 सेकेंड तक भूकंप के झटके महसूस किए.

कोलकाता में झटके महसूस किए जाने के बाद मेट्रो सेवा को रोक दिया गया. झारखंड  की  राजधानी  रांची समेत अन्‍य हिस्‍सों में भी ये झटके महसूस किए गए.

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एक इकाई राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक उत्तरी मध्य म्यांमार के एक छोटे शहर चौक में धरती से 58 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था. 

अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की. हरियाणा के गुड़गांव, मानेसर और भोंडसी समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में भी भूकंप महसूस किया गया.

शाम में चार बजकर चार मिनट पर भूकंप के तुरंत बाद कोलकाता, पटना और गुवाहाटी में दहशत में लोग अपने घरों और कार्यालयों से बाहर निकल कर सड़कों पर आ गए.

बिहार मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक ए के सेन ने बताया कि भूकंप के बाद कुछ पुराने भवनों में दरार आ गयी लेकिन जान माल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं है.

 दरभंगा, मधुबनी, मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी सहित बिहार के कई शहरों में दहशतजदा लोग सुरक्षित स्थानों की ओर भागे. अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा में कटक, पारादीप, जगतसिंहपुर, भद्रक, बालेश्वर और क्योंझर जैसी जगहों पर झटका महसूस किया गया.

असम में भूकंप के झटके के पहले मंगलवार को भी राज्य में दो बार भूकंप आया. मंगलवार को रिक्टर पैमाने पर 3.1 और 5.5 तीव्रता का भूकंप सुबह साढ़े पांच बजे और सात बजकर 41 मिनट पर आया था.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment