....

सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता के लिए मोदी ने आयरलैंड से समर्थन मांगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सदस्यता और परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए आयरलैंड से भारत का समर्थन करने की अपील की. मोदी ने आयरलैंड के अपने समकक्ष के साथ बातचीत में बढ़ते आतंकवाद एवं कट्टरपंथ समेत वैश्विक चुनौतियों के बारे में व्यापक चर्चा की.
सीधी विमान सेवा शुरू होने की घोषणा
भारत के किसी प्रधानमंत्री के रूप में 59 साल बाद आयरलैंड आए नरेंद्र मोदी ने अपने समकक्ष इंडा केनी से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और उम्मीद जतायी कि भारत की आईटी कंपनियों की जरूरतों के अनुरूप आयरलैंड की वीजा नीति संवेदनशील बनेगी. दोनों प्रधानमंत्रियों के संयुक्त बयान में मोदी ने दोनों देशों के बीच शीघ्र ही सीधी विमान सेवा शुरू होने की घोषणा की.
संयुक्त राष्ट्र के 70 वर्ष पूरे होने पर वहां आयोजित सत्र को संबोधित करने के लिए अमेरिका के लिए रवाना हुए मोदी ने आयरलैंड में पांच घंटे के अपने संक्षिप्त प्रवास के दौरान यहां के प्रधानमंत्री से सुरक्षा परिषद में समयबद्ध सुधार और इस बारे में अंतर सरकार वार्ता के सफल समापन के वास्ते समर्थन मांगा. मोदी ने कहा, ‘मैं आपसे सुधारों के बाद बनने वाली सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता के लिए समर्थन मांगता हूं.’
आयरलैंड के समर्थन के लिए धन्यवाद
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने समकक्ष केनी के साथ संयुक्त बयान के दौरान कहा, ‘आतंकवाद, कट्टरवाद और यूरोप एवं एशिया की स्थिति सहित अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान करने से मुझे काफी प्रसन्नता हुई है.’ परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह से वर्ष 2008 में भारत के लिए विशेष छूट दिलाने में आयरलैंड के समर्थन के लिए धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा, ‘अब मैं एनएसजी और अन्य अंतरराष्ट्रीय निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं में भारत की सदस्यता के लिए आयरलैंड का समर्थन मांगता हूं. भारत की सदस्यता से हमारे द्विपक्षीय संबंध और गहरे होंगे तथा परमाणु अप्रसार के अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को और मजबूत करेंगे.’ इस संदर्भ में उन्होंने कहा कि भारत स्वतंत्रता के समय से ही सार्वभौम परमाणु निरस्त्रीकरण की अग्रणी आवाज रहा है और इस लक्ष्य के प्रति वह मजबूती से प्रतिबद्ध रहेगा.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment