MP सरकार श्रीलंका के देवरुम बेला पर सीता माता मंदिर बनाएगी



भोपाल ! श्रीलंका में देवरुम बेला नामक स्थान पर मध्यप्रदेश सरकार सीता माता का एक और मंदिर बनाने की तैयारी में है। अध्यात्म विभाग के मंत्री पीसी शर्मा और अपर मुख्य सचिव मनोज श्रीवास्तव की वहां की सरकार और पुरा विधा विभाग के अधिकारियों बौद्ध समाज के साथ मिलकर इस बारे में चर्चा की है। इस मंदिर के निर्माण पर कितनी राशि खर्च होगी यह वित्त विभाग के साथ चर्चा के बाद तय होगा।
प्रदेश के अध्यात्म विभाग के मंत्री और अपर मुख्य सचिव इन दिनों श्रीलंका की यात्रा पर है। बौद्ध म्यूजियम, मध्यप्रदेश के सांची को लेकर तो इनकी वहां के पुरा विभाग के अधिकारियों, महाबोधि के गुरुओं से चर्चा हुई ही साथ ही सीता माता मंदिर के भ्रमण के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने उनसे श्रीलंका में एक और सीता माता का विशाल मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया है।
श्रीलंका में पहले से ही नुवारा एलिया पहाड़ी पर सीता माता का एक विशाल मंदिर बना हुआ है इसलिए उसमें कुछ और करने की गुंजाइश नहीं है। इसलिए राज्य सरकार ने देवुरुम बेला नामक स्थान जहां सीता की अग्नि परीक्षा हुई थी उस स्थान पर सीता की याद में एक आकर्षक विशाल मंदिर बनाने का प्रस्ताव दिया है। काली राखनुमा इस जमीन की मिट्टी आज भी उस अग्नि परीक्षा के प्रमाण देती है। श्रीलंका सरकार ने प्रारंभिक तौर पर इसके लिए सहमति दे दी है। अब एमपी सरकार को यह तय करना है कि श्रीलंका में सीता मैया की याद में बनाए जाने वाले इस मंदिर पर कितना खर्च किया जाए और उसका स्वरूप कैसा हो।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment