भारत में मजबूत सरकार की वापसी से US बहुत खुश अधिकारी



भारत में एक बार फिर से मजबूत सरकार के सत्ता में आने से अमेरिका " बहुत खुश " है क्योंकि उसे उम्मीद है कि दोनों देश बढ़ती सुरक्षा भागीदारी के बीच द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने पर विचार करेंगे। अमेरिकी सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह बात कही। 

भारत में अमेरिकी दूतावास में सार्वजनिक मामलों के राजनयिक डेविड केनेडी ने कहा , अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत और अमेरिकी संबंधों को निरंतर मजूबत करने की इच्छा व्यक्त की है। इसलिए , यह हमारे के लिए आगे बढ़ने का एक अवसर है क्योंकि हमारे बीच पहले से बहुत अच्छे संबंध हैं।
  
उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों अपने वार्षिक द्विपक्षीय व्यापार को 120 अरब डॉलर से भी और आगे बढ़ाना चाहेंगे और इसे शानदार अवसर  के रूप में देखेंगे। केनेडी ने कहा ,  मुझे लगता है कि हमारे बीच सुरक्षा संबंध बहुत व्यापक हैं और इनमें विस्तार हो रहा है।  साझा हितों और मूल्यों को देखते हुए कई मायनों में हमारे संबंध बढ़ेंगे।  मुझे भरोसा है कि हम आगे भी अच्छे संबंध बनाए रखेंगे।

अमेरिका - भारत रणनीतिक भागीदारी फोरम के मुताबिक , दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार 2017 में 126 अरब डॉलर पर रहा। यह 2016 में 114.2 अरब डॉलर से 10.4 प्रतिशत अधिक है। 

वहीं , दूसरी ओर भारत में नीदरलैंड के राजदूत मार्टेन वेन डेन बर्ग ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान , भारत के साथ बेहतर निवेश और व्यापार संबंधों के लिए नीदरलैंड अच्छा सहयोग करना जारी रखेगा। 

उन्होंने कहा , हमारे मोदी सरकार के साथ बहुत अच्छे और करीबी संबंध हैं। नीदरलैंड के प्रधानमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अच्छे संबंध हैं।  हमने भारतीय कंपनियों को नीदरलैंड के कारोबारी इकाइयों से जोड़ने वाले आर्थिक मुद्दों पर बहुत बारीकी से काम किया। बर्ग ने कहा , हमें उम्मीद है कि हम नीदरलैंड और भारत के बीच निवेश और व्यापार संबंधों को बढ़ाने के लिए इस अच्छे सहयोग को जारी रखेंगे।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment