IAF चीफ मार्शल बोले- राफेल मिल गया तो LoC के आस-पास नहीं फटकेगा पाक

भारतीय वायुसेना के चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने राफेल लड़ाकू विमान को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि जब राफेल आएगा, तो हमारी वायु रक्षा कई गुना बढ़ जाएगी. इसके बाद पाकिस्तान एलओसी को आस-पास भी नहीं फटक पाएगा.

धनोआ ने सोमवार को Chinook CH47I भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल होने के बाद यह बयान दिया. उन्होंने कहा कि राफेल भी हमारे बेड़े में शामिल होगा.

आईएएफ धनोआ ने कहा, 'देश कई सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है. हमें अलग-अलग इलाकों के लिए वर्टिकल लिफ्ट कैपेबिलिटी की जरूरत है. चिनूक को भारत के विशेष वृद्धि के साथ खरीदा गया है, यह एक राष्ट्रीय संपत्ति है.'

एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा कि चिनूक हेलीकॉप्टर न केवल दिन में, बल्कि रात के दौरान भी सैन्य कार्रवाई कर सकते हैं. दीनजन (असम)  के लिए एक और यूनिट बनाई जाएगी.

 चिनूक एक गेम चेंजर साबित होगा.बता दें कि भारत ने साल 2015 में कुल 15 चिनूक हेलिकॉप्टरों का ऑर्डर अमेरिकी कंपनी बोइंग को दिया था. जिसमें से चार फरवरी में भारत पहुंचे. 

बीते साल जुलाई में बोइंग विमान के उपाध्यक्ष और जनरल मैनेजर ने कहा था, 'तटीय ऑपरेशन से लेकर काफी ऊंचाई वाले पर्वतीय मिशनों तक, ये विमान भारतीय सशस्त्र बलों के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

अमेरिकी सेना भी इस हेलिकॉप्टर का उपयोग करती है. इसमें पूरी तरह से इंटीग्रेटेड, डिजिटल कॉकपिट मैनेजमेंट सिस्टम, कॉमन एविएशन आर्किटेक्चर कॉकपिट और एडवांस्ड कार्गो-हैंडलिंग क्षमताएं हैं. जो मिशन के दौरान इस हेलिकॉप्टर के प्रदर्शन और इसकी हैंडलिंग को बेहतर बनाते है.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment