आतंकवाद के खिलाफ सहयोग बढ़ाएं BRICS देश - PM मोदी



नई दिल्ली ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि आतंकवाद के कारण पैदा हुआ संदेह का माहौल, टेरर फंडिंग, ड्रग्स की तस्करी और संगठित अपराध व्यापार और व्यवसाय को नुकसान पहुंचाते हैं. उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि आतंकवाद के खिलाफ ब्रिक्स सेमिनार आयोजित किया गया. हम आशा करते हैं कि ऐसे प्रयास और पांच देशों की गतिविधियां आतंकवाद और दूसरे संगठित अपराध के खिलाफ सशक्त सहयोग बढ़ाएंगे.
 फिटनेस और सेहत पर जोर
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिक्स सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि हमने अभी हाल में फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की है. हम चाहते हैं कि फिटनेस और सेहत के क्षेत्र में प्रगति के लिए ब्रिक्स देशों के बीच संवाद बढ़ाया जाए. प्रधानमंत्री ने कहा, ''इस समिट की थीम - इकोनॉमिक ग्रोथ फॉर एन इनोवेटिव फ्यूचरबहुत सटीक है. इनोवेशन हमारे विकास का आधार बन चुका है. इसलिए जरूरी है कि हम इनोवेशन के लिए ब्रिक्स के अंतर्गत सहयोग मजबूत करें. उन्होंने कहा, अब हमें अगले दस सालों में ब्रिक्स की दिशा और आपसी सहयोग को और प्रभावी बनाने पर विचार करना होगा. कई क्षेत्रों में सफलता के बावजूद कुछ क्षेत्रों में प्रयास बढ़ाने की काफी गुंजाइश है.
विश्व व्यापार बढ़ाने की अपील
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें आपसी व्यापार और निवेश पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार, विश्व-व्यापार का सिर्फ 15 प्रतिशत है, जबकि हमारी सम्मिलित आबादी दुनिया की आबादी की 40 फीसदी से ज्यादा है. इस व्यापार को 500 अरब डॉलर तक ले जाने की उन्होंने अपील की.
जल प्रबंधन पर जोर देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में स्थाई जल प्रबंधन और स्वच्छता महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं. मैं भारत में ब्रिक्स जल मंत्रियों की पहली बैठक आयोजित करने का प्रस्ताव करता हूं. उन्होंने कहा, ''मैं अनुरोध करता हूं कि भारत में न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) के क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना का काम जल्द पूरा किया जाए. इससे हमारी प्राथमिकता के क्षेत्रों में प्रोजेक्ट्स को बढ़ावा मिलेगा.''
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति साइरिल रामफोसा से मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ब्रिक्स समिट के दौरान राष्ट्रपति रामफोसा के साथ कई मुद्दों पर चर्चा हुई.

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment