Forbes India लिस्ट में सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी दूसरे नंबर पर अडानी

नई दिल्ली : फोर्ब्स इंडिया(Forbes india) ने शुक्रवार को अपनी सूची जारी की। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) लगातार 12वें साल सबसे अमीर भारतीय हैं, जबकि अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी(Adani) की रैंकिंग में सुधार हुआ है और वह दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।
फोर्ब्स लिस्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी के पास 51.4 अरब डॉलर की संपत्ति है, और उनकी संपत्ति में बढ़ोतरी के पीछे जियो का बेहतर प्रदर्शन रहा है। इसकी बदौलत उनकी संपत्ति में 4.1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। हालांकि, अनिल अंबानी इस लिस्ट से बाहर हैं।
देश के दिग्गज उद्योगपतियों में शुमार गौतम अडानी दूसरे सबसे अमीर भारतीय बन गए हैं। उनकी कुल संपत्ति 15.7 अरब डॉलर है। जबकि तीसरे स्थान पर हिंदुजा ब्रदर्स हैं, जिनकी कुल संपत्ति 15.6 अरब डॉलर बताई गई है। चौथे स्थान पर पलोंजी मिस्त्री ने जगह बनाई है और उनकी संपत्ति 15 अरब डॉलर है, वहीं पांचवे नंबर पर बैंकर उदय कोटक हैं जिनकी संपत्ति 14.8 अरब डॉलर है।
हालांकि, देश में चल रही आर्थिक सुस्ती का असर इन धनकुबेरों पर भी पड़ा है और सूची में शामिल आधे से अधिक सदस्यों की संपत्ति में गिरावट देखी गई है। जाने-माने उद्योगपति अजीम प्रेमजी दूसरे स्थान से खिसकर 17वें नंबर पर चले गए हैं। इस गिरावट के पीछे प्रेमजी द्वारा अपनी संपत्ति को दान देना है। मार्च में उन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा दान में दिया था। आर्थिक सुस्ती की वजह से देश के 100 धनकुबेरों की संपत्ति में 8 फीसद की गिरावट आई है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment