MP : पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार

भोपाल : राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बरसात का दौर जारी है। इसी क्रम में शनिवार को सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक दमोह में 53 होशंगाबाद में 37 गुना में 36 मलाजखंड में 29 मंडला में 20 खजुराहो में 11.6 जबलपुर में 11.4 इंदौर में 9.2 पचमढ़ी में 9 भोपाल में 2.9 मिमी पानी गिरा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 6 अगस्त से पूरे प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में तेजी आएगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राजधानी सहित पूरे प्रदेश में रुक.रुक कर बारिश का क्रम जारी रहने की संभावना बनी हुई है। वर्तमान में मप्र से लगे उत्तरप्रदेश के दक्षिणी भाग पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है।
मानसून ट्रफ द्रोणिका लाइन राजस्थान से मप्र के नौगांव सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसके अतिरिक्त एक अन्य ट्रफ दक्षिणी गुजरात से मप्र के दक्षिणी भाग से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रहा है।

इन तीन सिस्टम के सक्रिय होने के कारण वातावरण में लगातार नमी आने का सिलसिला जारी है। इससे राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर रुक.रुक कर बरसात हो रही है। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि रविवार को बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इसके प्रभाव से 6 अगस्त की शाम से प्रदेश में अच्छी बारिश का दौर शुरू होने की उम्मीद है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment