भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री, विदेश दौरो के लिए द्रविड़ बल्लेबाज़ी और ज़हीर गेंदबाज़ी कोच

सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण वाली क्रिकेट सलाहकार समिति(CAC) ने भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के रूप में रवि शास्त्री का चयन किया है. 
रवि शास्त्री, भारतीय क्रिकेट टीम के साथ 14वें कोच के रूप में जुड़ेंगे. इसके अलावा गेंदबाजी कोच के रूप में बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान को चुना है. यही नहीं बीसीसीआई ने इस बात की भी जानकारी दी है कि विदेशी दौरों पर राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच के रूप में जुड़ेंगे.
दिग्गज़ों से भरी सीएसी ने वीरेंदर सहवाग, टॉम मूडी, लालचंद राजपूत, रिचर्ड पायबस, फिल सिमंस जैसे दिग्गज़ों की तुलना में रवि शास्त्री को टीम इंडिया के कोच के रूप में पहली पसंद बताया. 
खबरों के मुताबिक कप्तान विराट कोहली की पहली पसंद भी रवि शास्त्री ही थे. खबरों के मुताबिक शास्त्री के साथ 2 साल का अनुबंध किया गया है. इससे ये भी साफ हो गया है कि विश्वकप 2019 के लिए टीम को तैयार करने की जिम्मेदारी अब रवि शास्त्री पर ही है.
गौरतलब है कि इस बात की चर्चा भी जोरों पर थी कि टीम इंडिया को एक गेंदबाजी कोच मिलना चाहिए.
 यही वजह है कि बीसीसीआई ने टीम इंडिया के मुख्य कोच के साथ-साथ इस बात का भी ऐलान कर दिया है कि जहीर खान भारत के गेंदबाजी कोच होंगे. 
खास बात ये है कि राहुल द्रविड़ को बीसीसीआई ने एक अहम जिम्मेदारी सौंपी है. द्रविड़ अब विदेशी दौरों पर टीम इंडिया के बल्लेबाजी कोच की भूमिका निभाएंगे. द्रविड़ फिलहाल इंडिया-ए की टीम को कोचिंग दे रहे हैं.
रवि शास्त्री को भारतीय टीम के साथ लगभग 2 साल काम करना उनके पक्ष में गया. रवि शास्त्री साल 2014-16 के बीच कोच की गैर-मौजूदगी में भारतीय टीम के साथ बतौर टीम डायरेक्टर जुड़े रहे.
 उनके नेतृत्व में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा रहा और कई सीरीज़ भी जीतीं. लेकिन साल 2016 में कोच के आवेदन के समय रवि शास्त्री की जगह अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम का नया कोच नियुक्त किया गया था.
शुरुआत में शास्त्री ने इस पद के लिए आवेदन नहीं किया था, लेकिन जब बीसीसीआई ने आवेदन स्वीकार करने की तारीख 9 जुलाई तक बढ़ा दी, तो उन्होंने भी इस पद के लिए अप्लाई किया.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment