भारत में 200 रुपये का नया नोट जल्द


नोटबंदी के बाद पैदा हुई नकदी की ज़ोरदार मांग को पूरा करने के लिए जल्द ही भारत में 200 रुपये का नोट भी नज़र आने लगेगा. 

केंद्र सरकार के एक शीर्ष अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने नोट छापे जाने का ऑर्डर दे दिया है. 

हालांकि 200 रुपये के इस नोट के डिज़ाइन को लेकर आधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें पहले से चल रही हैं.

आरबीआई ने 200 रुपये के नोट छापने का फैसला वित्त मंत्रालय से विचार-विमर्श के बाद कथित रूप से मार्च में किया था. सरकारी प्रिंटिंग प्रेसों में छापे जा रहे इन नोटों को क्वालिटी और सुरक्षा के लिहाज़ से कई तरह की जांच से गुज़रना पड़ रहा है.

वर्ष 2016 में 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अचानक घोषणा कर दी थी कि उसी रात 12 बजे से उस समय तक प्रचलन में रहे 1,000 तथा 500 रुपये के नोट बंद हो जाएंगे, और इस घोषणा से देशभर में चल रही 85 फीसदी नकदी खत्म हो गई थी. कर चोरों की धरपकड़ के उद्देश्य से उठाए गए इस कदम के बाद प्रतिबंधित नकदी को बैंकों में जमा कराने तथा नए नोट हासिल करने के लिए बैंकों तथा एटीएम पर अभूतपूर्व तरीके से लम्बी-लम्बी लाइनें लगी रही थीं.

जल्द ही 2,000 तथा 500 रुपये के नए नोट जारी किए गए, ताकि देशभर में नकदी का भारी संकट झेल रहे करोड़ों नागरिकों की मुश्किल को कम किया जा सके.

इसी मुद्दे पर दाखिल की गई एक याचिका को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को ही सरकार से कहा है कि जो लोग वाजिब वजहों से दिसंबर की डेडलाइन खत्म होने तक अपने पुराने नोट जमा नहीं करवा पाए थे, उन्हें एक अवसर और दिया जाना चाहिए.

विशेषज्ञों का कहना है कि 200 रुपये का नोट आ जाने से लेनदेन आसान हो जाएगा. वैसे, सोशल मीडिया पर बहुत-से लोग इस बात से चिंता में हैं कि कहीं नए नोट के आने से विमुद्रीकरण, यानी नोटबंदी का नया दौर न ले आया जाए.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment