GST मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी : एसौचेम


नई दिल्ली : वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के जरिये पूरे देश में एक टैक्स प्रणाली को अमलीजामा पहनाने की दिशा में प्रगति मोदी सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी। उद्योग चैंबर एसोचैम ने रविवार को यह बात कही।
एसोचैम के मुताबिक, राजग सरकार ने तीन साल के कार्यकाल में जीएसटी के अलावा आर्थिक मोर्चे पर जिन अन्य उपलब्धियों को हासिल किया है उनमें फाइनेंशियल इनक्लूजन, डिजिटलीकरण और रेलवे व बिजली वितरण जैसे बुनियादी ढांचे पर सार्वजनिक निवेश शामिल हैं।
एसोचैम के अध्यक्ष संदीप जजोदिया ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में जीएसटी के कार्यान्वयन से सरकार की अन्य प्रमुख पहलों पर भी असर होगा।
जीएसटी को अर्थव्यवस्था में संरचनात्मक परिवर्तन के लिए एक और विश्वसनीय कदम के रूप में देखा जा रहा है। इस पहल के माध्यम से व्यापार सुगमता आएगी।
जीएसटी काउंसिल ने शुक्रवार को श्रीनगर में हुई अपनी 14वीं बैठक में सेवाओं के साथ-साथ 1,211 वस्तुओं की जीएसटी दरें तय कीं।
इससे जीएसटी की दिशा में एक कदम और बढ़ गया। काउंसिल की अगली बैठक तीन जून को होनी है। इसमें सोना और बीड़ी सहित छह वस्तुओं की दरें तय की जाएंगी। 
एसोचैम के अनुसार, सब्सिडी वितरण प्रक्रिया की साफ-सफाई भी सरकार की एक बड़ी सफलता है।
इसके तहत बैंक खाते के साथ आधार आइडी को जोड़ने की कोशिश की जा रही है। कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, पेट्रोल व डीजल की सब्सिडी खत्म करने और रसोई गैस सहित अन्य ईंधन पर सब्सिडी में कटौती से सरकारी तेल कंपनियों की बैलेंसशीट में काफी सुधार आया है।
भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 372 अरब डॉलर के शानदार ऊंचे स्तर पर पहुंच गया है। इससे रुपये को बल मिला है। यह महंगाई को कम करने में मदद कर रहा है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment