दौलतमंदों की सूची में हिंदुजा बंधु टॉप पर

लंदन : ब्रिटेन के दौलतमंदों की इस साल की सूची में हिंदुजा बंधु शीर्ष पर हैं। हिंदुजा बंधु की अनुमानित संपत्ति बढ़कर 16.2 अरब पौंड (लगभग 1344.6 अरब रुपये) हो गई है, जो पिछले साल की तुलना में 3.2 अरब पौंड ज्यादा है। 
ब्रिटेन के 1000 सबसे धनी लोगों की सूची में हिंदुजा बंधु के अलावा भारतीय मूल के 40 से ज्यादा लोग शामिल हैं। 
संडे टाइम्स की यह सूची कहती है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने को लेकर अनिश्चितता से देश के अरबपतियों की धन कमाने की क्षमता प्रभावित नहीं हुई है। उनकी कुल संपत्ति बढ़कर रिकॉर्ड 658 अरब पौंड हो गई है, जो बीते साल की तुलना में 14 फीसद की बढ़ोतरी को दिखाता है। 
श्रीचंद व गोपीचंद हिंदुजा के हिंदुजा समूह ने तेल एवं गैस, ऑटोमोटिव, आइटी, ऊर्जा, मीडिया, बैंकिंग व हेल्थकेयर जैसे क्षेत्रों में निवेश किया हुआ है। सूची को कंपाइल करने वाले रॉबर्ट वॉट्स ने कहा कि यूरोपीय संघ के जनमत संग्रह के नतीजे को लेकर जहां तमाम लोगों में चिंता रही, वहीं ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों ने शांति बनाए रखकर अरबों की कमाई की। स्टॉक मार्केट में लौटी रफ्तार ने भी इनकी दौलत में इजाफा किया।
भारत में ही जन्मे दो भाई-डेविड व सिमोन रयूबेन सूची में तीसरे पायदान पर हैं। बीते साल की सूची में रयूबेन बंधु शीर्ष पर थे। 14 अरब पौंड (लगभग 1162 अरब रुपये) की दौलत के साथ लक्ष्मी निवास मित्तल चौथे स्थान पर हैं। 
सूची में भारतीय मूल के गुजराती बंधु मोहसिन व जुबेर इसा, लॉर्ड स्वराज पॉल, मथारू बंधु (राज, टोनी व हरपाल), श्रीप्रकाश लोहिया, सुनील वासवानी, अनिल अग्रवाल और मैनचेस्टर के सिमोन, बॉबी व रॉबिन अरोड़ा भी शामिल हैं। नवीन व वर्षा इंजीनियर को 107वां व जसमिंदर सिंह एंड फैमिली को 128वां स्थान मिला है। भारतीय मूल के तमाम भारतीय जिन्होंने सूची में जगह बनाई है, उनका कारोबार विभिन्न क्षेत्रों में है। इनमें फार्मास्यूटिकल, फैशन, ट्रैवल, ट्वायलेटरीज और प्रॉपर्टी शामिल हैं। सूची में टॉप 20 अमीरों की दौलत ही 191.77 अरब पौंड है। एक साल के दौरान इसमें 35.18 अरब पौंड की बढ़ोतरी हुई है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment