कल्पित ने JEE मेन-2017 में लाए परफेक्ट 100 फीसदी अंक

 राजस्थान के उदयपुर के रहने वाले कल्पित वीरवाल संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई)-मेन में परफेक्ट 100 फीसदी अंक लाने वाले पहले छात्र बन गए हैं. 

जेईई-मेन परीक्षा के नतीजे की घोषणा गुरुवार (27 अप्रैल) को की गई. विभिन्न आईआईटी और इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए 11.8 लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठे थे.

 इसमें तकरीबन 2.2 लाख परीक्षार्थी परीक्षा के दूसरे और आखिरी राउन्ड जेईई (एडवांस) के लिए पास घोषित किए गए हैं. परीक्षा में दूसरा और तीसरा रैंक वासु जैन और अनन्ये अग्रवाल ने हासिल किया. दोनों दिल्ली के रहने वाले हैं.

 लड़कियों में शीर्ष रैंक वृंदा नंदकुमार राठी का रहा है. उन्होंने 321 अंक प्राप्त किए हैं. उनका ओवर ऑल रैंक 71 वां है.लड़कों ने शीर्ष हजार रैंक हासिल करने के मामले में लड़कियों को पीछे छोड़ दिया है.

 शीर्ष 1000 की सूची में 932 लड़के हैं. इसी तरह, शीर्ष 5000 रैंक धारकों में 4534 लड़के हैं. लड़कियों में दूसरा और तीसरा स्थान क्रमश: पूर्वा गर्ग स्कोर : 319, ओवरऑल रैंक (96), और नारायणा जीवना रेड्डी स्कोर : 318, ओवर ऑल रैंक (102) का रहा. 

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) समेत विभिन्न इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए ली जाने वाली परीक्षा के नतीजे आज यहां केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड :सीबीएसई: ने घोषित किए.
कल्पित ने जेईई-मेन परीक्षा में 360 में 360 अंक हासिल किए. कल्पित ने इससे पहले इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसई) में शीर्ष स्थान हासिल किया था.
कल्पित के पिता पुष्कर लाल वीरवाल उदयपुर के महाराणा भूपाल सरकारी अस्पताल में कंपाउन्डर हैं और उसकी मां पुष्पा वीरवाल एक सरकारी स्कूल में शिक्षिका हैं. उसके बड़े भाई एम्स में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं. देशभर के 113 शहरों में 1781 केंद्रों पर आयोजित परीक्षा में 11.8 लाख से अधिक परीक्षार्थी बैठे थे.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment